कसरत के लिए कौन सा समय सही होता है?

कसरत के लिए कौन सा समय सही  होता है?

सेहतराग टीम

आज के समय काम की वजह से लोग दिनभर भागते दौड़ते रहते हैं। लोग को अपने सेहत के लिए भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक और  दुविधा रहती है कि किस समय कसरत की जाए, सुबह की जाए या शाम को की जाए। क्या कसरत करने के लिए भी कोई समय होता है? आइये बात करते हैं इसी सवाल पर...

हमारे शरीर में एक जैविक घडी होती है जो शरीर की सभी जरूररतों के बारे में बताती है। यह घडी एक रिमाइंडर की तरह काम करती है। दरअसल यह घड़ी कसरत करने के समय के बारे मे याद दिलाती है।

अक्सर यह कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद कसरत करनी चाहिए, लेकिन यह ज्यादा लाभदायक नहीं है क्योंकि सुबह उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह एक्टिव होने में 1 घंटे का समय लग जाता है। इसलिए खाली पेट कसरत नहीं करना चाहिए, पहले हल्का-फुल्का नाश्ता कर लें और कम से कम एक घंटे बादजॉगिंग या एयरोबिक्स जैसी हल्की फुल्की कसरत की जा सकती है। लेकिन यह ध्यान रखें अगर पेट ज्यादा भरा हो तो कम से कम 2 घंटे तक इंतजार करें और तब आप कसरत कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स विज्ञानी डॉक्टर इंगो फ्रोब्योस के मुताबिक शाम को 4 बजे से 7 बजे के बीच का टाइम कसरत करने के लिए सबसे बेहतर होता है क्योंकि इस दौरान शरीर पूरी तरह एक्टिव होता है। इसके अलावा एक और बात ध्यान रखें दोपहर में भी लंच करने के बाद कम से कम दो घंटे तक एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

डॉक्टर फ्रोब्योस के मुताबिक जब एक्सरसाइज करना आसान लगे तो इंसान कहीं ज्यादा कसरत कर पाता है। उनकी सलाह है कि वजन घटाने के लिए भी दोपहर बाद व्यायाम करना चाहिए। रात को आठ बजे के बाद कसरत करना बहुत अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि अंधेरा होने के बाद कुछ घंटे बाद शरीर की क्षमता धीरे धीरे कम होने लगती है।

 

इसे भी पढ़ें-

कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट सप्लीमेंट कितने सुरक्षित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।